The smart Trick of सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान That Nobody is Discussing

Wiki Article



जरूरी नहीं कि आपकी सुबह चाय की चुस्की की साथ ही हो। आप सुबह के लिए हेल्दी ऑप्शन भी चुन सकते हैं। जागने के बाद आप एक कप गर्म नींबू के रस में चुटकी भर नमक और काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं। वजन घटाने के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है और साथ ही आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा देगा। प्रतिरक्षा को मजूबत बनाने के लिए ताजा गिलोय का रस और आंवले का रस पीना भी अच्छा है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

सुबह खाली पेट पानी पीना पेट के लिए सबसे अच्छा रहता है. इससे पाचन संबंधी दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं. खाली पेट पानी पीने से शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं.

ईयरवैक्स साफ करने का ये है कारगर और घरेलू उपाय

पानी के साथ भी कुछ ऐसा ही है. पानी से ज्यादा से ज्यादा लाभ हासिल करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपको इस बात की जानकारी हो कि पानी पीने का सही वक्त क्या है. अगर आपको पानी पीने के सही वक्त के बारे में मालूम चल गया तो इससे आप बेशुमार फायदे हासिल कर पाएंगे. 

इस चीयरलीडर पर दिल हार बैठे थे क्विंटन डि कॉक, खूबसूरती ऐसी की कोई भी दीवाना हो जाए

(यह भी पढ़ें – उल्टी और मतली को रोकने के उपाय)

अधिक मात्रा में चाय पीने से ब्लड प्रेशर का संतुलन गड़बड़ हो जाता है जिसके कारण हृदय गति तेज हो जाती है और रक्तचाप बढ़ जाता है। यह हृदय रोगों से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा संकेत नहीं है।

साथ ही व्यवहार में भी चिड़चिड़ापन आ जाता है.

क्योंकि पसीने के जरिए शरीर से पानी निकल रहा होता है. ऐसे में हर किसी को पानी की कमी से बचने के लिए भरपूर पानी पीना चाहिए.

सुबह-सुबह चाय पीने से पेट फूलने की समस्या हो सकती है. साथ ही भूख भी कम हो जाती है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है.

एक स्वस्थ और मजबूत आंत सूजन को कम करेगी जो हाइपोथायरायडिज्म का कारण बनता है.

इससे ब्लड शुगर लेवल को स्टेबल बनाए रखने में काफी मदद मिलती है. 

थकान और तनाव की समस्या दूर करने में चाय पीना फायदेमंद होता है। चाय में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है website जो एंटीस्ट्रेस गुणों से भरपूर होता है। यह स्ट्रेस पैदा करने वाले हानिकारक रसायनों को मस्तिष्क में बनने से रोकता है और मूड को बेहतर बनाता है। दूध की चाय के साथ ही ब्लैक टी पीने से भी तनाव दूर रहता है।

Report this wiki page